आज से करीब तीस साल पहले शाहरुख खान ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स का कोर्स किया था। लेकिन इस कोर्स ...

पढ़ाई में इनके आगे नहीं ठहरते शाहरुख, ये हैं Highly Educated Stars.

23:06 Unknown 0 Comments

आज से करीब तीस साल पहले शाहरुख खान ने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स का कोर्स किया था। लेकिन इस कोर्स की डिग्री उन्होंने अब जाकर ली। ये डिग्री शाहरुख ने तब ली, जब अपनी फिल्मफैनके प्रमोशन के लिए वो सालों बाद दोबारा अपने कॉलेज पहुंचे। वैसे, बॉलीवुड में ऐसे कई स्टार्स मौजूद हैं जो पढ़ाई के मामले में शाहरुख से कहीं आगे हैं। परिणीति चोपड़ा हैं ट्रिपल ग्रैजुएट...

बॉलीवुड की टैलेंटेड एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा पढ़ाई के मामले में भी काफी तेज हैं। उन्होंने लंदन के मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री ली है। परिणीति बचपन से ही पढ़ाई में काफी तेज थीं। महज 17 साल की उम्र में ही पढ़ाई के लिए वो लंदन चली गई थीं।


कैसे हुई बॉलीवुड में एंट्री...
परिणीति लंदन में ही जॉब करना चाहती थीं, लेकिन रिसेशन की वजह से वो साल 2009 में इंडिया लौट आईं। यहां परी ने यश राज फिल्म्स के माक्रेटिंग डिपार्टमेंट में बतौर इंटर्न काम शुरु किया और बाद में पब्लिक रिलेशन कंसलटेंट के तौर पर कंपनी ज्वॉइन कर ली।

शुरुआत में परिणीति को फिल्में और एक्टिंग बिल्कुल पसंद नहीं थीं, लेकिन जैसे-जैसे वक्त आगे बढ़ा उनके दिल में इस प्रोफेशन के लिए इज्जत बढ़ी। फिल्मसात खून माफकी शूटिंग के दौरान उनकी कजिन प्रियंका ने जिस तरह अपने किरदार के लिए तैयारी की उसे देखकर परिणीति की सोच पूरी तरह बदल गई।

फिल्मबैंड बाजा बारातके प्रमोशन के दौरान परी को ये अहसास हो गया कि वो एक्ट्रेस ही बनना चाहती हैं। इसके बाद उन्होंने अपनी जॉब छोड़ने का फैसला लिया, ताकि वो एक्टिंग स्कूल ज्वॉइन कर सके। इस दौरान डायरेक्टर मनीष शर्मा ने परी को सलाह दी की वो यश राज फिल्म्स के कास्टिंग डायरेक्टर से मिले और ऑडिशन दे।


परिणीति ने बिना किसी तैयारी के यूं ही ऑडिशन दे दिया, लेकिन आदित्य चोपड़ा को उनका काम इतना पसंद आया कि उन्होंने फौरन परी के साथ तीन फिल्मों का कॉन्ट्रेक्ट कर लिया। इस तरह परिणीति को उनकी पहली फिल्म मिली और साल 2011 मेंलेडीज वर्सेज रिकी बहलके जरिए उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री की। इस फिल्म के लिए परिणीति को बेस्ट न्यूकमर के 7 अवॉर्ड्स मिले थे।


अमिताभ बच्चन
पढ़ाई के बाद अमिताभ को पहली नौकरी कोलकाता में मिली, नौकरी के साथ वो थियेटर भी किया करते थे। साल 1968 में अमिताभ ने नौकरी छोड़ दी और एक्टिंग में करियर बनाने के लिए मुंबई रवाना हो गए। साल 1969 में डायरेक्टर मृणाल सेन की फिल्मभुवन सोममें उन्हें वाइस ओवर का काम मिला।

ख्वाजा अहमद अब्बास कीसात हिंदुस्तानीके जरिए बिग बी को अपना पहला रोल मिला। हालांकि, रोल छोटा था लेकिन उनके एक्टिंग करियर की शुरुआत हो गई। इसके बाद अमिताभ को ऋषिकेश मुखर्जी की फिल्मआनंदका ऑफर मिला। अमिताभ के करियर की पहली हिट बनी प्रकाश मेहरा कीजंजीर’, जिसके बाद उनके करियर ने रफ्तार पकड़ ली।


अमीषा पटेल
ब्रिलियंट स्टूडेंट होने के बावजूद अमीषा ने एक्टिंग का रुख तब किया, जब उनके पिता के दोस्त और फैमिली फ्रेंड राकेश रोशन ने उन्हें फिल्मकहो प्यार हैका ऑफर दिया। हालांकि, अपनी पढ़ाई के लिए अमीषा ने पहले इस फिल्म को ठुकरा दिया था, लेकिन करीना कपूर के फिल्म छोड़ने के बाद वो दोबारा इस फिल्म से जुड़ी और इस तरह उनकी बॉलीवुड में एंट्री हुई।


प्रिटी जिंटा
प्रिटी कभी भी फिल्मों का हिस्सा नहीं बनना चाहती थी, लेकिन उनकी किस्मत उन्हें यहां ले आई। मॉडलिंग वर्ल्ड में एंट्री करने के बाद प्रिटी को शेखर कपूर की फिल्मता रा रम पमका ऑफर मिला। दरअसल, प्रिटी की एक फ्रेंड शेखर के ऑफिस में ऑडिशन देने गई थी। यहां शेखर ने प्रिटी को भी ऑडिशन देने के लिए कहा। हालांकि, ये फिल्म कभी नहीं बनी लेकिन प्रिटी की बॉलीवुड में एंट्री जरूर हो गई। मणि रत्नम की फिल्मदिल सेके लिए शेखर ने ही प्रिटी का नाम सुझाया था।


जॉन अब्राहम
स्कूलिंग के दिनों से ही जॉन एक अच्छे स्टूडेंट थे। फिल्मों में आने से पहले वो मॉडलिंग वर्ल्ड से जुड़े हुए थे। उन्होंने कई प्रायवेट एल्बम्स और विज्ञापनो में भी काम किया है। बतौर मीडिया प्लानर करियर की शुरुआत करने वाले जॉन को अपने गुड लुक्स की वजह से पहली फिल्म का ऑफर मिला था।


विद्या बालन
विद्या बचपन से ही एक्टिंग करना चाहती थीं। 16 साल की उम्र में उन्होंने एकता कपूर के सीरियलहम पांचमेंराधिकाका किरदार निभाया था। वो फिल्मों में भी एंट्री करना चाहती थीं, लेकिन उनके घरवाले चाहते थे कि विद्या पहले अपनी पढ़ाई पूरी करे। इसलिए उन्होंने पहले अपनी मास्टर डिग्री कंप्लीट की और फिर फिल्मों का रुख किया। साल 2005 में रिलीज हुई प्रदीप सरकार कीपरिणीताके जरिए विद्या ने बॉलीवुड में सक्सेसफुल एंट्री की।


वरुण धवन
फिल्मी माहौल में बड़े हुए वरुण धवन हमेशा से फिल्मों में काम करना चाहते थे, लेकिन घरवालों के कहने पर उन्होंने पहले अपनी पढ़ाई पूरी की। वरुण ने 2 साल तक करन जौहर के साथ बतौर अस्सिटेंट डायरेक्टर काम किया, जिसके बाद करन ने उन्हें अपनी फिल्मस्टूडेंट ऑफ ईयरके लिए साइन किया।

Source : Bollywood Bhaskar.

0 comments:

Note: only a member of this blog may post a comment.